Uncategorized

क्या हम प्लास्टिक के आदी हैं

हमारे चारों तरफ प्लास्टिक है। बस कहीं भी देखो कि तुम अभी बैठे हो। संभवतः आपके कार्यालय में प्लास्टिक पेन, फ़ोल्डर, नोटबुक और बहुत कुछ है। आप शायद अन्य प्लास्टिक वस्तुओं से भी घिरे हैं। हमारी कार के कई हिस्से प्लास्टिक से बने होते हैं। रसोई के उपकरण और बर्तन भी प्लास्टिक से बने होते हैं। हम हर जगह प्लास्टिक से घिरे हैं।

प्लास्टिक का उपयोग करने के कई लाभ हैं। लकड़ी या धातु की तुलना में प्लास्टिक हल्का होता है, इसे खरीदना और उत्पादन करना सस्ता है। प्लास्टिक लचीला, नमी-तापमान-रासायनिक प्रतिरोधी, टिकाऊ और अपेक्षाकृत सस्ती भी है। ऐसी महत्वपूर्ण भूमिकाएँ भी हैं जो टिकाऊ प्लास्टिक अस्पतालों और कंप्यूटर, फोन, सुरक्षा और औद्योगिक उपकरणों जैसे कुछ सेटिंग्स में खेलती हैं।

लेकिन क्या यह सब प्लास्टिक हमारे लिए अच्छा है? कई वैज्ञानिक यह खोज रहे हैं कि प्लास्टिक हमारे स्वास्थ्य और निश्चित रूप से हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। उदाहरण के लिए, प्लास्टिक से निकलने वाले रसायनों में जीवित प्राणियों के लिए समस्या पैदा करने की क्षमता होती है। ऐसे रसायनों के संपर्क में आने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने का सबसे अधिक खतरा बच्चों, विशेष रूप से शिशुओं और शिशुओं और माताओं में होता है, जिनके उपजाऊ, प्राण देने वाले शरीर के माध्यम से हार्मोन की मात्रा होती है।

इसके अलावा, हमारे पर्यावरण को उन सभी प्लास्टिकों के कारण भी चुनौती मिल रही है जो पानी में डंप हैं। हाँ, हम बहुत अधिक पर्यावरण के प्रति सचेत हो गए हैं। हम रीसाइक्लिंग कर रहे हैं, खाद बना रहे हैं, जैविक खा रहे हैं और बहुत सारे ग्रेनोला का सेवन कर रहे हैं और इनको गले लगा रहे हैं। लेकिन यह हमारे चारों ओर प्लास्टिक की सर्वव्यापकता के कारण बहुत लाभ नहीं है। पानी की बोतलें हमारे लिए मुद्दों और कठिनाइयों का एक महत्वपूर्ण अपराधी हैं। वे एकल उपयोग के लिए अभिप्रेत हैं क्योंकि जब वे पुन: उपयोग किए जाते हैं, तो हानिकारक रसायन पानी में चले जाते हैं और हम पानी के साथ इसका सेवन करते हैं।

तो, क्या ऐसा कुछ है जो हम कर सकते हैं? यहाँ कुछ चीजें हैं जो हम कोशिश कर सकते हैं।

• प्लास्टिक से बचें और यथासंभव विकल्पों का उपयोग करें। प्लास्टिक बहुत सूक्ष्म रूप से दुनिया भर में बिखरा हुआ है और इस बिंदु पर इसे साफ करने के लिए। लेकिन हम अपने प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए छोटे कदम उठा सकते हैं। 
• कचरे के निपटान के रूप में मौजूदा प्लास्टिक की अपनी धारणा को बदलें और इसे सुरक्षित गैर-खाद्य, गैर-प्रदूषणकारी अनुप्रयोगों में सावधानीपूर्वक पुनर्नवीनीकरण और पुन: उपयोग किए जाने के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में देखें। 
• एक वृत्ताकार अर्थव्यवस्था प्रणाली की ओर बढ़ें जहाँ प्लास्टिक कभी बेकार न हो; बल्कि, वे सभी रीसाइक्लिंग और पुन: उपयोग के माध्यम से अर्थव्यवस्था में फिर से प्रवेश करते हैं। प्लास्टिक उत्पादों को कभी भी बेकार न बनने के लिए डिजाइन किया जाना चाहिए। 
• प्लास्टिक को कम करने के लिए किसी भी समुदाय-आधारित पहलों को अपनाना। जबकि वैश्विक समाधान आवश्यक हैं, हम समुदायों में भी व्यक्तियों के रूप में बहुत कुछ कर सकते हैं। हम सभी प्लास्टिक को कम करने के लिए छोटे-छोटे कदम उठा सकते हैं।

इन छोटे कदमों को उठाकर, आप अपने तत्काल वातावरण में प्लास्टिक को कम कर रहे होंगे। हर छोटा कदम एक बड़ा अंतर बनाता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप छोटे और सुसंगत सोचते हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप अपने तत्काल वातावरण में प्लास्टिक को कम करने के लिए भाग ले सकते हैं।

इरेने एस रोथ ने स्व-सशक्तीकरण के बारे में किशोरों, ट्वीन्स और बच्चों के लिए लिखा है। वह पचास से अधिक पुस्तकों और एक हजार से अधिक ऑनलाइन लेखों की लेखिका हैं। वह भी एक हजार प्रकाशित पुस्तक समीक्षा ऑनलाइन और प्रिंट दोनों में है। इसके अलावा, उसके पास पुरानी बीमारी के साथ अच्छी तरह से रहने के बारे में कई किताबें प्रकाशित हैं। कृपया उनमें से एक के बारे में पढ़ने के लिए इस लिंक पर डबल क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *